Sunday, December 10, 2017

यूं तो वो मेरी टीचर थी

यूं तो वो मेरी टीचर थी
काटन की ग्रे शेड की साड़ी
और फिरोजी रूमाल
उन्हें पसंद था शायद
मुझे भी
सुबह की अटेंडेंस
और उनकी मुस्कराहट में
'यस मेम' कहना
भूल जाता था कई बार
मैं उनका फेवरेट स्टूडेंट था
और पूरे स्कूल में मेरी
वो सबसे फेवरेट थी
यूं तो वो मेरी टीचर थी
.
कापी घर भूल आने पर भी
कभी कुछ कहती न थी
मेरे छुट्टी के झूठे बहानों पर
वो बस
चश्में के पीछे से देख कर
मुस्कुरा देती थी
वैसे कोई नया बहाना
नहीं होता था मेरे पास
पूछती वो मगर अक्सर थी
यूं तो वो मेरी टीचर थी
.
कई बार लगा की
मेरी टेस्ट कापी पर
कुछ नंबर
यूं ही मिल गए मुझे
वैरी गुड और एक्सीलेंट
सबसे जियादा
मिला करते थे मुझे
उनके पढ़ने का अंदाज
सबसे जुदा था
अपनी यूनिवर्सिटी की
वो टापर थी
यूं तो वो मेरी टीचर थी
.
मैंने कभी
उन्हें नाराज नहीं देखा
आँखें बदलने का
अंदाज नहीं देखा
मुश्किल सवालों का हल
कभी मुझसे नहीं पूछा होगा
हालाँकि
होमवर्क पूरा न करने पर
डांटती वो मुझे
जी भर थी
यूं तो वो मेरी टीचर थी
.
किताबों के अलावा भी
चेहरे पढना
सिखाया था उन्होंने
धैर्य स्नेह विश्वास का
दीपक भी
जलाया था उन्होंने
व्यावहारिकता क्या होती हैं
यूं ही तो बताया था उन्होंने
रिसेस तक
मुरझा जाते थे हम
तरोताजा वो मगर
दिन भर थीं
यूं तो वो मेरी टीचर थी

हरीश भट्ट

No comments:

Post a Comment